Top 10 Latest Current Affairs 2022 Questions and Answers in Hindi for All Exams

अगर आप latest current affairs 2022 questions and answers in hindi को याद करना नही बल्कि समझना चाहते हो तो रोजाना हमारे इस पोर्टल पर आकर अच्छे से किसी भी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। ये Current Affairs Question and Answers UPSC, RAILWAY, NTPC, UPSSSC, LEKHPAL, PATWARI, UP POLICE CONSTABLE, PCS, आदि सभी परीक्षाओं के लिये बहुत उपयोगी हैं।

किसी भी परीक्षा का एग्जाम देने के लिए डेली करेंट अफेयर्स बहुत ही महत्वपूर्ण होता क्योंकि प्रत्येक परीक्षा के Exam में लगभग 95% GK पार्ट में current affairs के Questions ही आते हैं। दोस्तो करेंट अफेयर्स पढ़ना और मुश्किल इसलिए हो जाता हैं क्योंकि न जाने दिन भर में current affairs के कितने प्रश्न बनते हैं तो परीक्षार्थी पूरी तरह से Confuse हो जाते हैं कि कौन से प्रश्न पढ़ने चाहिए और कौन से नहीं पढ़ने चाहिए।

इसलिए हमारी टीम दिन भर के महत्वपूर्ण समसमायिक current affairs for all competitive exams के students के लिए हिंदी में  My Hindi GK पोर्टल पर लेकर आते हैं जहाँ से आप किसी भी परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। बस आपको रोजाना यही 10 questions and answers अच्छे से याद करने हैं। तो आइये आज 07 फरवरी 2022 के बेस्ट top 10 latest current affairs 2022 questions and answers in hindi के प्रश्न देखते हैं।

latest current affairs 2022 questions and answers in hindi image

Table of Contents

Top 10 Latest Current Affairs 2022 Questions and Answers in Hindi for All Exams

Q1). विश्विघालय अनुदान आयोग (UGC)’ के नए अध्यक्ष कौन बने हैं?

एम. जगदीश कुमार हाल ही मेंविश्विघालय अनुदान आयोग (UGC) के नए अध्यक्ष नियुक्त किये गए हैं। यह डी. पी. सिंह का स्थान लेंगे।

परीक्षोपयोगी महत्वपूर्ण तथ्य:

  • UGC- University Grants Commission;
  • UGC की स्थापना- 1956;
  • UGC का मुख्यालय- नई दिल्ली?

Q2). मध्यप्रदेश के होशंगाबाद का नाम बदलकर क्या कर दिया गया हैं?

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद, बाबई और टीकमगढ़ जिले के शिवपुरी गांव का नाम बदला गया हैं।

  • होशंगाबाद- नर्मदापुरम;
  • बाबई- माखन नगर;
  • टीकमगढ़ के शिवपुरी गाँव का नाम- कुंडेश्वर धाम;

Q3). देश के तीसरे “बॉर्डर-हाट (Border-Haat)’ का उध्दाटन किस राज्य में किया गया हैं?

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने बांग्लादेश के साथ तीसरे “बॉर्डर-हॉट (Border-Haat)” का उद्घाटन किया हैं इस बॉर्डर-हॉट का निर्माण भारत के कमालपुर और बांग्लादेश के कुरमाघाट को जोड़ने वाली सीमा के एक शून्य बिंदु पर किया जायेगा। वर्तमान में त्रिपुरा (भारत-बांग्लादेश सीमा) पर पहले से दो ‘सीमा हाट’ हैं। इसमें से एक सेपाहिजाला जिले में कमलसागर में और दूसरा दक्षिण त्रिपुरा जिले के श्रीनगर में हैं।

बॉर्डर-हाट क्या हैं?

बॉर्डर-हॉट एक तरीके से खुले बाजार के तौर पर भारत-बांग्लादेश सीमा पर सप्ताह में एक बार लगते हैं। जिसमें दोनों देशों के अधिकतम 50 विक्रेताओं दारा भाग लिया जाता हैं।

Q4). 3 फरवरी 2022 को किस देश ने शीतकालीन ओलंपिक 2022 का राजनयिक बहिष्कार किया हैं?

भारत ने शीतकालीन ओलंपिक 2022 का रजनयिक बहिष्कार करने का फैसला किया हैं। राजनयिक बहिष्कार का मतलब विंटर ओलंपिक में भारत के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे लेकिन डिप्लोमेटिक तौर पर कोई भी भारतीय हिस्सा नहीं लेगाअमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया, UK, लातंविया, लिथुआनिया, डेनमार्क, नीदरलैंड, स्वीडन और गणराज्य नें भी Diplomatic Boycott किया हैं।

Q5). प्री-प्राइमरी छात्रों के लिए खुले मैदान में कक्षाएं आयोजित करने के लिए ‘पराय शिक्षालय (पड़ोस स्कूल)’ को कौन-सा राज्य शुरू करेगा?

पश्चिम बंगाल सरकार प्राथमिक और पूर्व-प्राथमिक छात्रों के लिए एक ओपन-एयर कक्षा कार्यक्रम पराय शिक्षालय (पड़ोस स्कूल) शुरू करने की घोषणा की हैं। पराय शिक्षालय के तहत अब खुले मैदान में कक्षाएं आयोजित की जाएगी और कक्षा 1-5 को प्रारंभिक शिक्षा प्रदान करने की परियोजना में पारा शिक्षक और प्राथमिक विघालय के शिक्षक शामिल होंगे।

उद्देश्य- स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए कोविड-19 महामारी बाधित शिक्षा के चलते पश्चिम बंगाल सरकार ने इस परियोजना को शुरू करने की घोषणा की हैं।

Q6). किसने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को रिटायर करने का प्लान तैयार किया हैं?

नासा के दारा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को रिटायर करने का प्लान तैयार किया हैं। इनटरनेशनल स्पेस स्टेशन को 2031 में प्रशांत महासागर में गिराने की योजना बनाई जा रही हैं। 2026 में यह पृथ्वी की तरफ अपनी यात्रा करेगा। 2030 के अंत तक इसे रिटायर कर दिया जाएगा। इटरनेशनल स्पेस स्टेशन को पहली बार नवंबर 1998 में लॉन्च किया गया था। इसने 1,00000 (एक लाख) से अधिक बार धरती का चक्कर लगाया हैं।

परीक्षोपयोगी महत्वपूर्ण तथ्य:

  • अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन क्या हैं?
  • इसे ऑर्बिटल स्टेशन (Orbital Station) भी कहा जाता हैं।
  • यह इंसानों दारा अंतरिक्ष में बनाया गया एक ऐसा स्टेशन हैं, जहाँ पर वैज्ञानिक नए-नए शोध करते हैं।
  • यह स्टेशन से पृथ्वी एवं आकाश के बारे में नई-नई जानकारियां मिलती हैं।
  • अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन को 20 नवंबर 1998 को लॉन्च किया गया था।

Q7). ‘गणतंत्र दिवस परेड (Rebpublic Day Parade)’ में किस राज्य की झांकी को ‘सर्वश्रेष्ठ झांकी’ चुना गया हैं?

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान उत्तर प्रदेश की झांकी को सर्वश्रेष्ठ राज्य झांकी के रूप में चुना गया हैं, जबकि पॉपुलर चॉइस कैटेगरि में महाराष्ट्र की झांकी को चुना गया हैं। उत्तर प्रदेश की ओर से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पर झांकी का प्रदर्शन परेड के दौरान किया गया था। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में केन्द्रीय औघोगिक सुरक्षा बल (CISF) को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल चुना गया हैं। सेनाओं में भारतीय नौसेना को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के रूप में चुना गया, इसमें प़ॉपुलर च्वाइस कैटेगरी में भारतीय वायु सेना पहले स्थान पर रही।

Q8). विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) किस दिन मनाया गया हैं?

विश्व कैंसर दिवस की शुरूआत 4 फरवरी 2000 को पेरिस में विश्व कैंसर सम्मेलन के दौरान हुई थी। पूरे विश्व में मौत का दूसरा कारण कैंसर हैं। दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौतों की संख्या 2040 तक बढ़कर 16.3 मिलियन से अधिक हो जाएगी।

विश्व कैंसर दिवस 2022-23 की थीम“क्लेज द केयर गैप”

Q9). भारत का पहला “अन्य क्षेत्र-आधारित संरक्षण उपाय (OECM)” किस राज्य में घोषित किया गया?

हरियाणा के गुरूग्राम में ‘अरावली जैव विविधता पार्क’ को भारत का पहला ‘अन्य क्षेत्र-आधारित संरक्षण उपाय (OCEM) घोषित किया गया हैं।

(OCEM) क्या हैं?

Other Effective Area-Based Conservation Measures (अन्य क्षेत्र-आधारित संरक्षण उपाय) इंटरनेशनल यूनियन फॉप कंजरर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) दारा जारी किया गया टैग होता हैं, जो समृध्द जैव विविधता के क्षेत्रों पर राष्ट्रीय उघानों और अभरयारण्यों जैसे संरक्षित क्षेत्रों के बाहर, प्रभावी इन-सीटू संरक्षण के लिए प्रदान किया जाता हैं।

Q10). राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार वर्ष 2020-21 में भारत की GDP की कितनी गिरावट आई हैं?

National Statistics Office (NSO) के अनुसार 2021 में GDP में 6.6% की गिरावट आई हैं। इससे पहले NSO ने 7.3% गिरावट का अनुमान लगाया था। 2020 के लिए भी वास्तविक GDP किसी एक साल में देश में पैदा होने वाले सभी सामानों और सेवाओं की कुल वैल्यू को कहते हैं।

Final Words-

मैं उम्मीद करता हूँ आपको ये latest current affairs 2022 questions and answers in hindi बहुत ज्यादा पसंद आया होगा। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये ताकि हम आपके लिये और भी अच्छे तरीके से और बेस्ट करेंट अफेयर्स के प्रश्न लेकर आयें।

नोट:- सभी प्रश्नों को लिखने और बनाने में पूरी तरह से सावधानी बरती गयी है लेकिन फिर भी किसी भी तरह की त्रुटि या फिर किसी भी तरह की व्याकरण और भाषाई अशुद्धता के लिए हमारी वेबसाइट My GK Hindi पोर्टल और पोर्टल की टीम जिम्मेदार नहीं होगी |

ये भी जरूर पढ़ें…

Leave a Comment

%d bloggers like this: