26 January 2022 Latest Current Affairs in Hindi – टुडे करेंट अफेयर्स इन हिंदी

अगर आप latest current affairs in hindi को याद करना नही बल्कि समझना चाहते हो तो रोजाना हमारे इस पोर्टल पर आकर अच्छे से किसी भी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। hindi current affairs UPSC, RAILWAY, NTPC, UPSSSC, LEKHPAL, PATWARI, UP POLICE CONSTABLE, PCS, आदि सभी परीक्षाओं के लिये बहुत उपयोगी साबित होगा।

दोस्तो आप सभी को गणतंत्र दिवस 2022 की बहुत बहुत हार्दिक शुभकामनाऐं दे, आज 26 जनवरी को हमारे सम्पूर्ण देशभर में गणतंत्र दिवस की खुशियां मनाई जाती हैं और दोस्तो खुशियां मनाई भी क्यों न जायें क्योंकि आज ही के दिन पूरे देश को आजादी की महक महसूस होती हैं। जब 26 जनवरी 1950 को पूरे भारत में खूबसूरत किताब संबिधान का कानून लागू हुआ तो लोगों को लगा कि आज कानून सभी के लिए बराबर हो गया और हम सभी अपनी जिंदगी अब अच्छे से जी सकेंगे क्योंकि दोस्तों संबिधान सभी को समान मान्यताऐं देता हैं और वो सभी को बराबर आजादी भी। आजादी और संबिधान लागू होने के पश्चात कानून के सामने सब बराबर हो गए और यह सिलसिला अभी भा जारी हैं । इसीलिए हम सभी पूरे देश में आजादी के साथ घूम फिर सकते हैं। दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपके लिए  दिन भर के महत्वपूर्ण समसमायिक प्रश्न My Hindi GK पोर्टल पर लेकर आए हैं जहाँ से आप किसी भी परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। बस आपको रोजाना यही 10 प्रश्न अच्छे से याद करने हैं। तो आइये आज 26 जनवरी 2022 के बेस्ट 10 today current affairs के प्रश्न देखते हैं।

latest current affairs in hindi image

Table of Contents

Latest Current Affairs in Hindi – टुडे करेंट अफेयर्स इन हिंदी

Q1). 9वीं महिला राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप 2022 का खिताब किस टीम ने जीता हैं?

लद्दाख की महिला टीम ने हिमाचल प्रदेश में 9वीं रा्ट्रीय महिला आइस हॉकी चैंपियनशिप (National Women’s lee Hockey Championship) जीती हैं। चैंपियनशिप का आयोजन आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया दूारा हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले का काजा क्षेत्र में किया गया था। यह इस चैंपियनशिप का 9वाँ संस्करण था। वर्तमान में आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ सुरिंदर मोहन बाली हैं।

Q2). ICC महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए राचेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी से किसे सम्मानित किया गया हैं?

ICC पुरस्कार 2021 के विजेताओं की सम्पूर्ण लिस्ट:

  • आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए राचेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी- स्मृति मंधाना (भारत);
  • आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर केलिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी- शाहीन अफरीदी;
  • आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर- मराइस इरासमस;
  • आईसीसी मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर- मोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान);
  • आईसीसी महिला T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर- टैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड);
  • आईसीसी इमर्जिंग मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर- जनमन मालन (दक्षिण अफ्रीका);

Q3). हाल ही में 20वें ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में किस फिल्म ने इशियाई फिल्म प्रतियोगिता खंड में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता हैं?

20वें ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में पीएम विनोदराज निर्देशित फिल्म कूझंगल फ्रॉम इंडिया ने एशियाई फिल्म प्रतियोगिता खंड में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता हैं। इसमें 70 देशों की 225 फिल्में प्रदर्शित की गई थी। ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह 15-23 जनवरी के बीच ढाका के विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शित किया गया था।

Q4). राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2022 (National Tourism Day 2022) कब मनाया गया हैं?

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2022 (National Tourism Day 2022) 25 जनवरी को मनाया गया। राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाने की शुरुआत लोगों को पर्यटन का महत्व और भारतीय अर्थव्यवस्था में इसकी भूमिका के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से हुई हैं। वैश्विक समुदायों के बीच पर्यटन और इसके सामाजिक, राजनीतिक, वित्तीय और सांस्कृतिक मूल्य के महत्व को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता हैं। इसकी थीम 2022 में ग्रामीण और सामुदायिक केंद्रित पर्यटन (Rural And Community Centric Tourism)

Q5). प्रिवेंशन ऑफ मना लॉन्ड्रिंग एक्ट (Prevention of Money Laundering Act-PMLA) निर्णायक प्राधिकरण के नए अध्यक्ष कौन नियुक्त हुए है?

भारतीय राजस्व सेवा के वर्ष 1983 बैच के सेवानिवृत्त अधिकारी विनोदानंद झा को राष्ट्रीय राजधानी स्थित पी एमएसए निर्णायक प्राधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया गया हैं?

Q6). हाल ही में थिरु आर. नागास्वामी का निधन हो गया हैं वह क्या थे?

प्रसिध्द भारतीय इतिहासकार, पुरातत्वविद् और तमिलनाडु के पुरालेखविद् रामचंद्रन नागास्वामी का निधन हो गया हैं। वह तमिलनाडु सरकार के पुरातत्व विभाग के पहले निदेशक थे। नागास्वामी को मंदिर के शिलालेखों और तमिलनाडु के कला इतिहास पर उनके काम के लिए जाना जाता था। उनकी नवीनतम पुस्तक सेंथमिज नादुम पांडबम हैं।

Q7). 25 जनवरी 2022 को हिमाचल प्रदेश का कौन सा स्थापना दिवस मनाया गया हैं?

25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश का 51वाँ स्थापना दिवस मनाया गया हैं। हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस प्रतिवर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता हैं। 1971 को आज ही के दिन हिमाचल प्रदेश भारत का 18वाँ राज्य बना था। हिमाचल प्रदेश की स्थापना 25 जनवरी 1971 को हुई थी।

Q8). किस मंत्रालय ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर रंगोली उत्सव ‘उमंग’ का आयोजन किया हैं?

संस्कृति मंत्रालय, आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत राष्ट्रीय बालिका दिवस पर रंगोली उत्सव ‘उमंग’ का आयोजन किया हैं। इसमें भाग लेने वाली टीमें देशभर में 50 से अधिक विशेष स्थानों पर रंगोली सजायेंगी। केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने इसका आयोजन किया।

Q9). हाल ही में किस अफ्रीकी देश में सेना के दूारा तख्तापलट कर दिया गया हैं?

अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में सेना ने तख्तापलट कर दिया हैं। राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन काबोरे को बंधक बनाकर संसद भंग कर दी हैं और देश की सीमाएं भी सील कर दी गई हैं। अब देश का कंट्रोल आर्मी के हाथ में हैं। तख्तापलट की घोषणा के बाद देश की जनता आर्मी के समर्थन में सड़कों पर उतर आई और जोर-जोर से कार के हॉर्न बजाकर खुशी जताई लोगों को उम्मीद हैं कि तख्तापलट से देश की स्थिति सुधरेगी।

Q10). राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 (National Voters Day 2022) कब मनाया गया हैं?

25 जनवरी को हर साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस का 12वाँ संस्करण मनाया गया हैं। 1950 को इसी दिन भारत के निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी। देश में मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने केलिए प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 25 जनवरी को मतदाता दिवस मनाया जाता हैं।

थीम 2022- चुनावों को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाना (Making Elections Inclusive, Accessible and Partcipative).

Final Words-

मैं उम्मीद करता हूँ आपको ये latest current affairs in hindi में बहुत ज्यादा पसंद आया होगा। अगर आपको ये टुडे करेंट अफेयर्स पसंद आया हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये ताकि हम आपके लिये और भी अच्छे तरीके से और बेस्ट करेंट अफेयर्स के प्रश्न लेकर आयें।

नोट:- सभी प्रश्नों को लिखने और बनाने में पूरी तरह से सावधानी बरती गयी है लेकिन फिर भी किसी भी तरह की त्रुटि या फिर किसी भी तरह की व्याकरण और भाषाई अशुद्धता के लिए हमारी वेबसाइट My GK Hindi पोर्टल और पोर्टल की टीम जिम्मेदार नहीं होगी |

ये भी जरूर पढ़ें…

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: