Current Affairs 2022 Questions and Answers in Hindi for All Competitive Exams

अगर आप current affairs 2022 questions and answers in hindi को याद करना नही बल्कि समझना चाहते हो तो रोजाना हमारे इस पोर्टल पर आकर अच्छे से किसी भी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। ये Current Affairs Question and Answers UPSC, RAILWAY, NTPC, UPSSSC, LEKHPAL, PATWARI, UP POLICE CONSTABLE, PCS, आदि सभी परीक्षाओं के लिये बहुत उपयोगी हैं।

किसी भी परीक्षा का एग्जाम देने के लिए डेली करेंट अफेयर्स बहुत ही महत्वपूर्ण होता क्योंकि प्रत्येक परीक्षा के Exam में लगभग 95% GK पार्ट में current affairs के Questions ही आते हैं। दोस्तो करेंट अफेयर्स पढ़ना और मुश्किल इसलिए हो जाता हैं क्योंकि न जाने दिन भर में current affairs के कितने प्रश्न बनते हैं तो परीक्षार्थी पूरी तरह से Confuse हो जाते हैं कि कौन से प्रश्न पढ़ने चाहिए और कौन से नहीं पढ़ने चाहिए।

इसलिए हमारी टीम दिन भर के महत्वपूर्ण समसमायिक current affairs for all competitive exams के students के लिए हिंदी में  My Hindi GK पोर्टल पर लेकर आते हैं जहाँ से आप किसी भी परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। बस आपको रोजाना यही 10 questions and answers अच्छे से याद करने हैं। तो आइये आज 05 फरवरी 2022 के बेस्ट top 10 latest current affairs questions and answers in hindi के प्रश्न देखते हैं।

current affairs 2022 questions and answers in hindi

Table of Contents

In Easy Language Current Affairs 2022 Questions and Answers in Hindi:

Q1). 2 फरवरी को विश्व आर्द्रभूमि दिवस 2022 के अवसर पर भारत में कितने नए रामसर स्थल जोड़े गए हैं?

 भारत में विश्व आर्द्रभूमि दिवस 2022 पर दो रामचरित स्थलों को जोड़ा जिससे कुल रामसर स्थलों की संख्या 47 से 49 हो गई है। गुजरात में खिजड़िया पक्षी अभयारण्य और उत्तर प्रदेश में बखिरा वन्यजीव अभ्यारण्य को दो नए रामसर स्थल के रूप में घोषित किया गया है।

उद्देश्य- आर्दभूमि का विकास और रखरखाव करना है।

Q2). भारतीय निर्यात आयात बैंक और किस देश के बीच 500 मिलीयन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं?

भारतीय निर्यात आयात बैंक (EXIM) और श्रीलंका सरकार ने 500 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 500 मिलियन डॉलर का लाइफ ऑफ क्रेडिट समझौता श्रीलंका को अपनी मौजूदा धन की कमी को हल करने में मदद करेगा। 2% से कम की मामूली दर पर 2 साल के लिए लाइफ आफ क्रेडिट दिया गया है।

भारतीय निर्यात आयात बैंक (EXIM BANK):

  • इसकी स्थापना-  1982;
  • इसका मुख्यालय-  मुंबई;
  •  इसके प्रबंधक निदेशक- हर्षा बंगारी
  •  यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है और भारत के अंतरराष्ट्रीय व्यापार कोविड-19 और बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था।

Q3). हाल ही में आईसीसी के द्वारा डेरिंल मिशेल को आईसीसी “स्पिरिट ऑफ क्रिकेट” पुरस्कार दिया गया है वह किस देश के खिलाड़ी हैं?

 न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर डेरिल मिशेल को उनकी खेल भावना हेतु आईसीसी ने साल 2021 का सबसे बड़ा सम्मान दिया है।  मिशेल ने पिछले साल टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जो खेल भावना दर्शाई थी उसी कारण आईसीसी ने उन्हें इस अवार्ड से नवाजा है। 

Q4). राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के महानिदेशक के रूप में पदभार किसने संभाला है?

डॉक्टर मदन मोहन त्रिपाठी को राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।  राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के तहत एक स्वायत्त निकाय हैं।

Q5). हाल ही में भारतीय नौसेना की किस स्कॉर्पीन पनडुब्बी ने समुद्री परीक्षण शुरू किया है?

 प्रोजेक्ट 75 के तहत 6 डिब्बों का निर्माण किया जाना है, स्कॉर्पीन पनडुब्बी “बागीर” प्रोजेक्ट 75 की पांचवी पनडुब्बी है। इस पनडुब्बी को 2022 में भारतीय नौसेना को सौंपे जाने की उम्मीद है। इससे पहले INS कलवरी, खंडेरी, करंज और वेला को भारतीय नौसेना में शामिल किया जा चुका है।

नौसेना प्रमुख- एडमिरल आर हरिकुमार;

Q6). विश्व की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली फ्लाइंग बोट ‘द जेट जीरो इमिशन (The Jet Zero Emission)’ को कहां लांच किया जाएगा?

दुनिया की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली फ्लाइंग बोट को दुबई (संयुक्त अरब अमीरात) में निर्मित पर लांच किया जाएगा। द जेट में अत्याधुनिक विशेषताएं और  प्रौद्योगिकीयां है जो इसे 40 समुद्री मील की परिभ्रमण गति से पानी के ऊपर शांति से उड़ने में सक्षम बनाती है और इसमें 8 से 12 यात्री को ले जाने की क्षमता भी है। 

Q7). DRDO की ‘रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (Defence Research and Development Laboratory)’ के नए निदेशक कौन बने हैं?

श्रीनिास मूर्ति को Defence Research and Development Organization की रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला का नया निदेशक नियुक्त किया गया है। श्रीनिवास मूर्ति डॉ दशरथ राम का स्थान लेंगे।  DRDL की स्थापना 1961 में हुई थी और इसका मुख्यालय हैदराबाद में है। 

DRDO (Defence Research and Development Organization):

  • रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन:
  • DRDO की स्थापना- 1958;
  • DRDO का मुख्यालय- नई दिल्ली;
  • DRDO के अध्यक्ष- जी. सतीश रेड्डी;

Q8). ‘केंद्रीय बजट 2022 23 (Union Budget 2022-23)’ में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले 3 वर्षों में कितनी वंदे मातरम ट्रेनें विकसित करने का ऐलान किया है?

केंद्रीय वित्त मंत्री ने अगले 3 साल में नई पीढ़ी की 400 वंदे मातरम ट्रेन विकसित करने का ऐलान किया है वहीं वित्त मंत्री ने Budget-2022 में  ‘One Station-One Product’ का भी जिक्र किया है।

Q9). शतरंज टूर्नामेंट टाटा स्टील चैलेंजर्स 2022 (Tata Steel Challengers 2022) का खिताब किसने जीता है?

भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एगीगैसी चेक गणराज्य के थाई डेई वान एनगुएन से ड्रा खेलकर और एक दौर शेष रहते टाटा स्टील चैलेंजर्स का खिताब जीत लिया है। अर्जुन ने जीत के साथ ही अगले साल 2023 में होने वाले टाटा स्टील मास्टर्स टूर्नामेंट के लिए भी क्वालीफाई कर लिया हैं।

  • आयोजन स्थल- नीदरलैंड;
  • संस्करण- 85वाँ;

Q10). ‘विश्व इस्पात संगठन (World Steel Association)’ के दूारा जारी की गयी रिपोर्ट के अनुसार विश्व में इस्पात (Steel) का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन बना हैं?

चीन ने 2021 में 1032.8 MT स्टील का उत्पादक किया हैं, 2021 में चीन के उत्पादन में 3% की गिरावट आयी हैं। विश्व इस्पात संगठन दूारा जारी की गयी रिपोर्ट के अनुसार भारत विश्व में इस्पात का दूसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक देश बना हैं।

  • रिपोर्ट जारीकर्ता- विश्व इस्पात संगठन;
  • मुख्यालय- ब्रिसेल्स में हैं;

Final Words-

  1. मैं उम्मीद करता हूँ आपको ये current affairs 2022 questions and answers in hindi बहुत ज्यादा पसंद आया होगा। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये ताकि हम आपके लिये और भी अच्छे तरीके से और बेस्ट करेंट अफेयर्स के प्रश्न लेकर आयें।

नोट:- सभी प्रश्नों को लिखने और बनाने में पूरी तरह से सावधानी बरती गयी है लेकिन फिर भी किसी भी तरह की त्रुटि या फिर किसी भी तरह की व्याकरण और भाषाई अशुद्धता के लिए हमारी वेबसाइट My GK Hindi पोर्टल और पोर्टल की टीम जिम्मेदार नहीं होगी |

ये भी जरूर पढ़ें…

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: