Daily Current Affairs in Hindi [14 January 2022]

Daily Current Affairs in Hindi सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता हैं क्योंकि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में daily current affairs से लगभग 95% प्रश्न बनते हैं। तो अगर आप करेंट अफेर्स पर अच्छी पकड़ बना लेते हैं तो किसी भी एग्जाम को आसानी से पास कर सकते हों.

दोस्तों एक अच्छे लेवल का करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ने के लिए हमारे पोर्टल को लगातार फॉलो करते रहै क्योंकि यहाँ पर आपको रोजाना सुबह 07 बजे करेंट अफेयर्स के टॉप 10 करेंट अफेयर्स के प्रश्न अपलोड कर दिये जाते हैं जोकि उच्च गुणवत्ता का करेंट अफेयर्स हिन्दी में होता हैं।

daily current affairs

Table of Contents

Daily Current Affairs:

#1 इसरो ने देश के पहले मानव अंतरिक्ष अभियान गगनयान के लिए क्रायोजेनिक इंजन का किया सफल परीक्षण?

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation – ISRO) ने इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (आईपीआरसी), महेंद्रगिरि, तमिलनाडु में 720 सेकंड के अंदर गगनयान कार्यक्रम के लिए क्रायोजेनिक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। 

इसके अलावा, इस इंजन को 1810 सेकेंड की कुल अवधि के लिए चार और परीक्षणों से गुजरना होगा।

इसके बाद, गगनयान कार्यक्रम के लिए क्रायोजेनिक इंजन योग्यता को पूरा करने के लिए एक और इंजन को दो छोटे समय के परीक्षण और एक लंबे समय के परीक्षण से गुजरना होगा।

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:

  • इसरो के अध्यक्ष और अंतरिक्ष सचिव: डॉ एस सोमनाथ;
  • इसरो मुख्यालय: बेंगलुरु, कर्नाटक;
  • इसरो की स्थापना: 15 अगस्त 1969।

 

#2 HDFC बैंक को ग्लोबल प्राइवेट बैंकिंग अवार्ड्स 2021 में भारत में सर्वश्रेष्ठ प्राइवेट बैंक के रूप में नामित किया गया।

HDFC BANK को ‘ग्लोबल प्राइवेट बैंकिंग अवार्ड्स (Global Private Banking Awards) 2021′ में भारत में ‘सर्वश्रेष्ठ निजी बैंक (Best Private Bank)’ के रूप में नामित किया गया था, जिसे एक आभासी समारोह में व्यावसायिक धन प्रबंधन (Professional Wealth Management – PWM) द्वारा आयोजित किया गया था।

यह पुरस्कार पर्यावरण, सामाजिक और शासन रणनीतियों में डिजिटलीकरण, संचार और निवेश सहित प्रमुख क्षेत्रों में तेजी लाने में योगदान के लिए दिया गया था।

PWM धन प्रबंधन पत्रिका है, इसे फाइनेंशियल टाइम्स ग्रुप द्वारा प्रकाशित किया जाता है।

 

सभी परीक्षोपयोगी महत्वपूर्ण तथ्य:

  • HDFC BANK मुख्यालय- मुंबई;
  • HDFC BANK की स्थापना- अगस्त 1994;
  • HDFC BANK के सीईओ- शशिधर जगदीशन;
  • HDFC BANK के अध्यक्ष- अतनु चक्रवर्ती।

 

#3 तमिलनाडु में आयोजित किया जा रहा हैं, जल्लीकटू प्रतियोगिता।

जल्लीकटू प्रतियोगिता पोंगल के अवसर पर तमिलनाडू राज्य के कई हिस्सों में होती हैं तथा जलीकट्टू तमिल के दो शब्द जली और कट्टू से मिलाकर बनाया गया हैं। तमिल में जल्ली का अर्थ है सिक्के की थैली और कट्टू का अर्थ बैल की सींग

जल्लीकटू प्रतियोगिता 2000 साल पुराना खेल है जो उनकी संस्कृति से जुड़ा है। जल्लीकट्टू को तीन फॉर्मेट में खेला जाता है।

#4 भारतीय सेना के सम्मान में आज मनाया जायेगा सेना दिवस।

देश में इस साल 15 जनवरी को 74 वां सेना दिवस (Army Day) मनाया जा रहा हैं। आज का दिन सैन्य परेडों, सैन्य प्रदर्शनियों व अन्य कार्यक्रमों के साथ नई दिल्ली व सभी सेना मुख्यालयों में मनाया जाता है, क्योंकि इस मौके पर पूरा देश थल सेना की वीरता, उनके शौर्य और कुर्बानियों को याद करता है।

भारतीय सेना दिवस फील्ड मार्शल के एम करियप्पा के सम्मान में मनाया जाता है क्योंकि आजादी के बाद साल 1949 में आजाद भारत के आखिरी ब्रिटिश कमांडर इन चीफ जनरल फ्रांसिस बुचर थे, जिनकी जगह भारतीय लेफ्टिनेंट जनरल के एम करियप्पा ने ली थी।

ये पहले भारतीय सैन्य अधिकारी थे और फील्ड मार्शल के एम करियप्पा ने भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में भारतीय सेना का नेतृत्व किया था और इसके बाद करियप्पा फील्ड मार्शल भी बने।

कब हुआ था भारतीय सेना का गठन:

आजादी से पहले हर शासक के अपने सैनिक होते थे लेकिन बाद में ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारतीय सेना का गठन 1776 ई. में कोलकाता में किया था। उस समय भारतीय सेना ईस्ट इंडिया कंपनी की सैन्य टुकड़ी थी, जिसे बाद में ब्रिटिश भारतीय सेना का नाम मिला और अंत में भारतीय थल सेना के रूप में देश के जवानों को पहचान मिली। 

 

#5 हाल ही में कौन से कथक नृत्यांगना पंडित जी का 78 वर्ष की उम्र में हुआ निधन।

हाल ही में कथक नृत्यांगना पंडितमुन्ना शुक्ला जी का 78 वर्ष की उम्र में हुआ निधन। 

 

#6 हाल ही में रेलवे ने मिशन अमानत पहल लॉंच की।

भारतीय रेलवे के पश्चिमी रेलवे क्षेत्र के रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force – RPF) ने रेल यात्रियों के लिए अपना खोया हुआ सामान वापस पाना आसान बनाने के लिए “मिशन अमानत (Mission Amanat)” नामक एक नई पहल शुरू की है। इस मिशन के जरीये अब अपने खोए हुए सामान को यात्री आसानी से ट्रैक करके वापस प्राप्त कर सकेंगे। 

मिशन अमानत के तहत खोए हुए लगेज और सामान का विवरण फोटो के साथ जोनल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://wr.indianrailways.gov.in/ पर अपलोड किया जाएगा। जिसके मदद से यात्रियों को अपने खोए हुए सामान को ट्रैक करने और वापस पाने में मदद मिलेगी।

 

#7 माया एंजेलो बनी अमेरिकी सिक्के पर दिखाई देने वाली पहली अश्वेत महिला।

अमेरिकी महिला क्वार्टर कार्यक्रम के एक भाग के रूप में अमेरिकी टकसाल द्वारा यह सिक्का जारी किया गया है।

सिक्के के एक तरफ माया और दूसरी तरफ अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन हैं। सिक्के में माया को बाज के साथ दिखाया गया है।

माया को 30 से अधिक मानद उपाधियां मिली हैं। जिनमें 2010 में, राष्ट्रपति ओबामा ने Presidential Medal of Freedom से नवाजा और 2013 में, उन्होंने साहित्यकार पुरस्कार जीता।

वह एक अफ्रीकी अमेरिकी महिा हैं। 2014 में 86 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया था।

 

#8 पहली विश्व बधिर T-20  क्रिकेट चैपियनशिप 2023 केरल में की जाएगी आोजित की जाएगी।

बधिरों के लिए खेल की अंतर्राष्ट्रीय समिति के दूारा बधिरों की अखिल भारतीय खेल परिषद को 10 से 20 जनवरी तक, 2023 तक केरल में पहली विश्व बधिर टी20 क्रिकेट चैम्पियनशिप की मेजबानी करने के लिए अनुमति मिल गई है।

इस क्रिकेट चैंपियनशिप को 2020-21 में आयोजित किया जाना था लेकिन कोरोना वायरस की वजह से अब इसको 2022 के लिए स्थगित कर दिया था लेकिन अब इसे 2023 तक कराने की अनुमति मिल गई हैं।

 

सभी परीक्षोपयोगी महत्वपूर्ण तथ्य:

  • बधिरों के लिए खेल की अंतर्राष्ट्रीय समिति की स्थापना- 1924;
  • बधिरों के लिए खेल की अंतर्राष्ट्रीय समिति मुख्यालय- मैरीलैंड, यूएसए;
  • बधिरों के लिए खेल की अंतर्राष्ट्रीय समिति के राष्ट्रपति- रेबेका एडम।

 

#9 किस देश में तैयार दुनिया का सबसे भारी सुपरसोनिक लड़ाकू विमान व्हाइट स्वान (White Swan) Tu-160M बॉम्बर ने पहली उड़ान भरी हैं।

रूस के सबसे भारी सुपरसोनिक लड़ाकू विमान व्हाइट स्वान (White Swan) Tu-160M बॉम्बर ने पहली उड़ान भरी हैं। इसे विशेष रूप से दूर दराज के क्षेत्रों पर हमला करने के लिए तैयार किया गया हैं।

 

सभी परीक्षोपयोगी महत्वपूर्ण तथ्य:

  • रूस यूरोप और एशिया महादूीप में स्थित हैं;
  • रूस की राजधानी- मॉस्को;
  • रूस की मुद्रा- रूबल;
  • रूस के राष्ट्रपति- व्लादिमीर पुतिन;
  • रूस के प्रधानमंत्री- मिखाइस मिशुस्तीन;

#10 भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (Indian Council of Historical Research – ICHR) के नए अध्यक्ष कौन बने हैं। 

कुरूक्षेत्र विश्वविघालय के प्रोफेशर एमेरिटस, रघुवेंद्र तंवर को भारतीय ऐतिहासिक अनुंधान परिषद (Indian Council of Historical Research – ICHR) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया हैं।

 

सभी परीक्षोपयोगी महत्वपूर्ण तथ्य:

  • ICHR की स्थापना- 27 मार्च 1972
  • ICHR का मुख्यालय- नई दिल्ली

 

Final Words

मैं उम्मीद करता हूँ आपको ये daily current affairs in hindi बहुत ज्यादा पसंद आया होगा। अगर आपको ये करेंट अफेयर्स पसंद आया हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये ताकि हम आपके लिये और भी अच्छे तरीके से और बेस्ट करेंट अफेयर्प्रस के प्श्नर लेकर आयें।

नोट:- सभी प्रश्नों को लिखने और बनाने में पूरी तरह से सावधानी बरती गयी है लेकिन फिर भी किसी भी तरह की त्रुटि या फिर किसी भी तरह की व्याकरण और भाषाई अशुद्धता के लिए हमारी वेबसाइट My GK Hindi पोर्टल और पोर्टल की टीम जिम्मेदार नहीं होगी |

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: