UP Current Affairs, GK & News for All Competitive Exams

अगर आप up current affairs को याद करना नही बल्कि समझना चाहते हो तो रोजाना हमारे इस पोर्टल पर आकर अच्छे से किसी भी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। daily current affairs for all competitive like  UPSC, RAILWAY, NTPC, UPSSSC, LEKHPAL, PATWARI, UP POLICE CONSTABLE, PCS, आदि सभी परीक्षाओं के लिये बहुत उपयोगी हैं।

किसी भी परीक्षा का एग्जाम देने के लिए डेली करेंट अफेयर्स बहुत ही महत्वपूर्ण होता क्योंकि प्रत्येक परीक्षा के Exam में लगभग 95% GK पार्ट में current affairs के Questions ही आते हैं। दोस्तो करेंट अफेयर्स पढ़ना और मुश्किल इसलिए हो जाता हैं क्योंकि न जाने दिन भर में current affairs के कितने प्रश्न बनते हैं तो परीक्षार्थी पूरी तरह से Confuse हो जाते हैं कि कौन से प्रश्न पढ़ने चाहिए और कौन से नहीं पढ़ने चाहिए। इसलिए हमारी टीम दिन भर के महत्वपूर्ण समसमायिक current affairs upsc students के लिए हिंदी में  My Hindi GK पोर्टल पर लेकर आते हैं जहाँ से आप किसी भी परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। बस आपको रोजाना यही 10 प्रश्न अच्छे से याद करने हैं। तो आइये आज 01 फरवरी 2022 के बेस्ट top 10 up current affairs के प्रश्न देखते हैं।

up current affairs

Table of Contents

Q1). हाल ही में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के दूारा इकोनॉमिक सर्वे 2021-22 संसद में पेश किया गया हैं। इसमें 2022-23 के लिए कितनी GDP ग्रोथ का अनुमान लगाया गया हैं?

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के दूारा इकोनॉमिक सर्वे 2021-22 में 2022-23 के लिए 8-8.5%  GDP ग्रोथ का अनुमान लगाया हैं। इकोनॉमिक सर्वे को चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर डॉ. वी अनंत नागेश्वरन के नेतृत्व वाली टीम ने तैयार किया हैं। केंद्रीय बजट से पहले इकोनॉमिक सर्वे 2021-22 को संसद में पेश किया गया हैं।

इकोनॉमिक सर्वे 2021-22 से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें:-

  • इकोनॉमिक सर्वे में बीते साल का हिसाब-किताब और आने वाले साल के लिए सुझाव, चुनौतियां और समाधान का जिक्र रहता हैं।
  • एग्रीकल्चर सेक्टर की ग्रोथ अनुमान- 3.9%
  • इंडस्ट्रियल सेक्टर की ग्रोथ का अनुमान- 11.8%
  • सर्विस सेक्टर की ग्रोथ का अनुमान- 8.2%
  • 2021-22 में निर्यात 16.5% की दर से बढ़ सकता हैं।

Q2). द 10 ट्रिलियन ड्रीम नामक पुस्तक किसके दूारा लिखी गई हैं?

पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग की आगामी पुस्तक “द 10 ट्रिलियन ड्रीम” बाजार में उतरने के लिए तैयार है। सुभाष चंद्र गर्ग ने केंद्र सरकार और राजस्थान सरकार में विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्य किया हैं। उन्हें 2019 में वित्त सचिव नियुक्त किया गया था।

Q3). हाल ही में ऑस्ट्रेलियन ओपन में मिश्रित युगल का खिताब किसने जीता हैं?

फ्रांस की क्रिस्टीना म्लादेनोविक और क्रोएशिया के इवान डोडिग ने जीत हासिल की हैं। मेलबर्न पार्क में ऑस्ट्रेलिया के वाइल्ड कार्ड जैमी फोरलिस और जेसन कुबलर को 6-3, 6-4 से हराया। क्रिस्टीना म्लादेनोविक ने महिला और मिश्रित युगल में अब तक आठ ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 के विजेता:-

  1. पुरुष एकल- राफेल नडाल (स्पेन)
  2. महिला एकल- एसले बार्टी (ऑस्ट्रेलिया)
  3. पुरुष युगल- थानासी कोकिनाकिस और निक किर्जियोस (ऑस्ट्रेलिया)
  4. महिला युगल- बारबोरा क्रेजीकोवा और केटरीना सिनियाकोवा (चेक रिपब्लिक)
  5. मिश्रित युगल- क्रिस्टिना मलादेनोविक (फ्रांस) और इवान डोडिग (क्रोएशिया)

Q4). हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पर कितना टैक्स लगाने की घोषणा की हैं?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के लेनदेन पर 30% टैक्स लगाने की घोषणा की हैं। यह घोषणा 1 फरवरी को कंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के दूारा की गई। यह नियम 1 अप्रैल 2022 से लागू होगा।

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) क्या हैं?

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी (Asset) हैं, जोकि ऑनलाइन लेनदेन का काम करती हैं। यह Blockchain Technology पर काम करती हैं अर्थात इसका लेखा जोखा बिल्कुल पारदर्शी रहता हैं। cryptocurrency का रिकॉर्ड एक मजबूत क्रिप्टोग्राफी (Cryptography) का उपयोग करके सुरक्षित रखा जाता हैं। शुरुआत में इसकी कीमत लगभग $0.003 थी लेकिन आज की डेट में इसकी कीमत लगभग $38500 के आसपास हैं। इस बदलती हुई टेक्नोलॉजी में क्रिप्टोकरेंसी की माँग लगातार बढ़ती जा रही हैं।

सबसे पहली क्रिप्टोकरेंसी

सबसे पहली क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) हैं। जिसको 2009 में सतोशी नाकामोतो के दूारा Open Source Software के रूप में डिजिटल भुगतान के लिए जारी की गयी। यह पहली विकेंद्रीकृत क्रिप्टोकरेंसी (Decentralized Cryptocurrency) हैं।

Q5). हाल ही में ओडिशा ओपन 2022 में महिला एकल का खिताब किसने जीता हैं?

उन्नति हुड्डा ओडिशा ओपन सुपर 100 बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला एकल खिताब जीतने वाली सबसे कम उम्र (14 साल) की भारतीय महिला बनी हैं। किरण जॉर्ज ने ओडिशा ओपन सुपर 100 बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष एकल का खिताब अपने नाम किया उन्होंने पुरुष वर्ग में प्रियांशु राजावत को हराया। महिला युगल का खिताब- त्रेशी जॉली और गायत्री गोपीचंद ने अपने नाम किया।

Q6). यूनेस्को ने कौन-से राज्य के होयला मंदिर को विश्व विरासत सूची में शामिल करने के लिए चुना हैं?

कर्नाटक में सोमनाथपुरा के होयला मंदिर को वर्ष 2022-23 की विश्व विरासत सूची में भारत के नामांकन के तौर पर चुना हैं। 

परीक्षोपयोगी महत्वपूर्ण तथ्य-

  • कर्नाटक की राजधानी- बैंगलूरू;
  • कर्नाटक के राज्यपाल- थावर चंद गहलौत;
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री- भासवाराज बोम्मई;

Q7). केंद्र सरकार ने दूरसंचर कंपनियों (Telecom Companies) को अंतर्राष्ट्रीय कॉल और मैसेज को कितने साल तक सुरक्षित रखना अनिवार्य कर दिया है?

केंद्र सरकार ने सामान्य दूरसंचार नेटवर्क के साथ ही इंटरनेट के माध्यम से विदेश से की जाने वाली कॉल, सैटेलाइट फोन कॉल, कॉन्फ्रैंस कॉल तथा संदेशों को कम-से-कम दो साल के लिए सुरक्षित (Store) रखने को अनिवार्य कर दिया हैं। दूरसंचार विभाग की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय कॉल एवं संदेशों को अनिवार्य रूप से सुरक्षित रखने के बारे में आदेश जारी किया गया हैं।

Q8). हाल ही में भारत किस देश की मदद से 150 गांवों को उत्कृष्ट गांव में बदलने की योजना बना रहा हैं?

भारत सरकार ने इजराइल की तकनीकी मदद से 12 राज्यों के 150 गांवो को उत्कृष्ट गांव में बदलने का फैसला किया हैं। इजराइल सरकार पहले ही 12 राज्यों में 29 उत्कृष्टता केंद्र (COE) स्थापित कर चुकी हैं। ये उत्कृष्टता केंद्र 25 मिलियन से अधिक वनस्पति पौधों का उत्पादन कर रहे हैं और यह प्रति वर्ष 1.2 लाख से अधिक किसानों को प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

Q9).हाल ही में किसे रक्षा खुफिया एजेंसी का नया प्रमुख बनाया गया हैं?

लेफ्टिनेंट जनरल जी.ए.वी. रेड्डी (Lieutenant General GAV Reddy) को रक्षा खुफिया एजेंसी का नया प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया। जीएवी रेड्डी ने लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों की जगह ली।

Q10). हाल ही में किस राज्य में भारत का पहला “जियो पार्क” बनेगा?

मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले के नर्मदा नदी के तट पर भारत का पहला “जियो पार्क” बनने की मंजूरी मिल गयी हैं। यह मंजूरी भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) विभाग दूारा दी गई। जियो पार्क जबलपुर से 20 किलोमीटर दूर लम्हेटा गांव में बनेगा। यह जियो पार्क लगभग 5 एकड़ भूमि में निर्मित होगा।

Final Words-

मैं उम्मीद करता हूँ आपको ये UP Current  Affairs एंड GK News बहुत ज्यादा पसंद आया होगा। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये ताकि हम आपके लिये और भी अच्छे तरीके से और बेस्ट करेंट अफेयर्स के प्रश्न लेकर आयें।

नोट:- सभी प्रश्नों को लिखने और बनाने में पूरी तरह से सावधानी बरती गयी है लेकिन फिर भी किसी भी तरह की त्रुटि या फिर किसी भी तरह की व्याकरण और भाषाई अशुद्धता के लिए हमारी वेबसाइट My GK Hindi पोर्टल और पोर्टल की टीम जिम्मेदार नहीं होगी |

ये भी जरूर पढ़ें…

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: